इंडियन गवर्नमेंट ने Vivo के करीबन 27,000 स्मार्टफोन को cease किया

1. एलोन मस्क के जेट को ट्रैक करने वाले Jack Sweeney का ट्विटर अकाउंट हुआ परमानेंटली बैन

दोस्तों आपने कुछ दिनों पहले एक न्यूज़ सुनी होगी कि एक 19 वर्षीय लड़का जिसका नाम Jack Sweeney हैं, उसने एलोन मस्क के Private Jet को ट्रैक कर लिया था और ट्विटर पर उसने @ElonJet के नाम से हैंडल भी सेट कर रखा था । जब एलोन मस्क ने ट्विटर को खरीदा था तो उन्होंने यही कहा था कि Jack Sweeney ट्विटर पर कुछ भी करने के लिए फ्री है और इसके अकाउंट के साथ कुछ नहीं किया जाएगा । लेकिन कुछ दिनों पहले उनके अकाउंट को किसी ने Shadow Ban कर दिया था जिसकी वजह से उसके फॉलोअर्स को भी उसकी पोस्ट दिखाई नहीं देती थी और उसका अकाउंट सर्च करने पर भी जल्दी नहीं मिलता था । यह कहा जा रहा था कि यह सब एलोन मस्क ने ही किया हैं और अब जाकर एलोन मस्क ने Jack Sweeney के ट्विटर अकाउंट को Permanently Ban कर दिया हैं । इतना ही नहीं बल्कि इसके 30 और ट्विटर अकाउंट्स को भी बैन कर दिया गया है जो दूसरे सेलेब्रिटीज के प्राइवेट जेट को ट्रैक करने के लिए यूज़ किए जाते थे। इसी के साथ-साथ उन लोगों के ट्विटर अकाउंट को भी बैन किया जा रहा है जो Jack Sweeney के लिंक को ट्विटर पर शेयर कर रहे है ।

2. इंडियन गवर्नमेंट ने Vivo के करीबन 27,000 स्मार्टफोन को cease किया

दोस्तों अभी रिसेंटली दिल्ली एयरपोर्ट से Vivo India-Manufactured Smartphones को रोक दिया गया है । दिल्ली एयरपोर्ट ने करीबन 27,000 स्मार्टफोन को एक्सपोर्ट करने से रोक दिया जिसकी कीमत करीबन 15 मिलियन है और अब इंडियन गवर्नमेंट की इस हरकत से Chinese State Media काफी ज्यादा गुस्से में हैं । इंडिया की इकोनॉमिक ग्रोथ के लिए Foreign Investment बहुत ज्यादा जरूरी है लेकिन इंडिया का जो बिज़नेस एनवायरनमेट बना रखा है चाइनीज प्रोडक्ट्स के लिए वो सही नहीं हैं । इंडियन गवर्नमेंट Tax Invasion के लिए सभी स्मार्टफोन कंपनी को cease कर रही है जिसमें Oppo , Xiaomi , Vivo जैसी बड़ी-बड़ी कंपनिया भी शामिल हैं , लेकिन यहां चीन का कहना है कि शायद इंडियन गवर्नमेंट अपना गुस्सा दिखा रही है ।पहले इंडियन गवर्नमेंट ने हमारे 300 चाइनीज एप्लीकेशन को बैन कर दिया जिसमें TikTok और WeChat जैसे पॉपुलर ऐप भी शामिल थेऔर अब Chinese Smartphone Manufacturer के पीछे पड़ चुके है । दोस्तों यहां पर Tax Invasion का मामला सामने आया है वो इंडिया के अंदर गैर कानूनी भी है । अभी हाल में जो 27,000 स्मार्टफोन पकड़े गए है वो इसी वजह से cease किए गए है कि क्योंकि उसकी जो वैल्यू बताई जा रही थी वो Actual Value से बहुत ज्यादा हैं। अगर एक तरह से गौर किया जाए तो इंडियन गवर्नमेंट अपना काम कर रही है वो नहीं चाहते कि इंडिया में कोई भी कम्पनी गैर कानूनी तरीके से स्मार्टफोन बाहर लेकर जाए ।

3. दुबई बहुत जल्द Farming Attraction को ही टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने वाला हैं

दोस्तों पिछले कुछ सालों में दुबई ने अपनी छवि कुछ इस तरीके से बदली है कि ज्यादातर लोग दुबई में जाकर ही जॉब करते है और दुबई में ही उनका Tourist Destination होता हैं । बहुत से लोग घूमने के लिए दूसरे देशों में भी जाते है लेकिन दुबई की बात ही अलग है । दुबई अब Agri-Tourism को बढ़ावा देना चाहता है और इसीलिए दुबई बहुत जल्द Farming Attraction को ही टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने जा रहा हैं । दुबई 2025 में इसकी शुरुआत करेगा जहां पर 10,000  लोगों के लिए जॉब क्रिएट होने वाली है और 2030 तक यह तैयार हो जाएगा और तब पब्लिकल के लिए इसे ओपन कर दिया जाएगा । इसे Best Rural Visitor Attraction बताया जा रहा है जो किसी भी दूसरे देश के मुकाबले में काफी ज्यादा बेहतरीन तरीके से बनाया जाएगा ।

4. YouTube पर Abusive comments करना पड़ सकता है भारी

दोस्तों आपने यूट्यूब पर देखा होगा कि बहुत से लोग कॉमेंट सेक्शन में जाकर किसी भी क्रिएटर के लिए बहुत ज्यादा Abusive Language का इस्तेमाल करते हैं और बहुत से लोग उसी कमेंट का रिप्लाई भी करते है और उसमें भी वे abusive comments करते हैं ।  लेकिन आने वाले समय में ऐसा नहीं होगा क्योंकि यूट्यूब आपको एक नोटिफिकेशन भेजेगा और उसके बाद भी आप अगर आप abusive comments करते है तो आपको 1 दिन के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा । यानी एक 24 घंटे तक आप किसी भी पोस्ट पर कोई कॉमेंट नहीं कर सकते हैं ।

5. Methane-Fueled Rocket को ऑर्बिट तक पहुंचाने का दुनिया का पहला प्रयास हुआ असफल

दोस्तों Methane-Fueled Rocket को ऑर्बिट तक पहुंचाने का दुनिया का पहला प्रयास असफल रहा । दरअसल इसे चाइनीज कंपनी LandSpace ने लॉन्च किया था ताकि एलोन मस्क की SpaceX को मात दिया जा सके ।  LandSpace कम्पनी कम कॉस्ट में दूसरे सैटेलाइट को स्पेस तक पहुंचाना चाहते है क्योंकि यहां पर Methane का इस्तेमाल किया जा रहा था लेकिन इनका पहला प्रयास असफल रहा और सेकेंड स्टेज के अंदर ही रॉकेट में प्रॉबलम आनी शुरू हो गई थी । यह इनका पहला प्रयास था लेकिन आने वाले टाइम में शायद इनका यह प्रयास सफल हो जाए ।

6. न्यूजीलैंड गवर्नमेंट ने पास किया दुनिया का पहला Tobacco Law


दोस्तों न्यूजीलैंड गवर्नमेंट ने धूम्रपान पर रोक लगाने के लिए दुनिया का पहला Tobacco Law पास किया हैं । न्यूजीलैंड गवर्नमेंट चाहती है कि 2025 तक उनका देश Smoke Free हो जाए और जो भी व्यक्ति 1 जनवरी, 2009 के बाद पैदा हुआ है वो तम्बाकू और सिगरेट नहीं पी सकता । वहां की गवर्नमेंट नहीं चाहती कि उनकी आने वाली युवा पीढ़ी किसी भी तरह के नशीले पदार्थों का सेवन करें और इसीलिए 2025 तक वो अपने देश को धूम्रपान मुक्त बनाना चाहते हैं ।

Leave a Comment