आलसी मत बनो

दोस्तों अगर आप अपने जीवन में एक सफल और कामयाब इंसान बनना चाहते हो तो सबसे पहले तो आप आलस करना छोड़ दो। आलस एक ऐसी बीमारी है जो आपको जीवन में आगे बढ़ने से रोकती है और आपकी राह की सबसे बड़ी मुसीबत है । यदि आप दिन-भर घर में पड़े रहते हैं तो आपके हाथ पैर भी जकड़ जाते हैं।आलस की वजह से हम किसी भी काम को नही कर पाते । आलसी इंसान का मन किसी भी काम में नहीं लगता । अगर आप जीवन में मेहनती और सफल इंसान बनना चाहते है तो अपने जीवन के सबसे बड़े अंधकार यानी कि अपना आलसपन को दूर कीजिए। कभी भी अपने काम को बाद में या फिर कल के भरोसे मत छोड़िए।

कैसे हम अपने आलसपन से छुटकारा पा सकते है ?
1. रोज सुबह उठकर स्नान कीजिए
रोज सुबह जल्दी उठकर स्नान करे इससे भी हमारा आलसपन दूर होता है । स्नान करने से हमारे शरीर के अंदर की सुस्ती चली जाती है और हमारा शरीर हल्का हो जाता है । सुबह- सुबह हमारा माइंड भी शांत और फ्रेश होता है तो हमारा मन किसी भी काम में आसानी से लग जाता है । कोशिश कीजिए कि एक दिन में दो बार स्नान जरूर करें।

2. किसी भी काम को बोझ ना समझे
कई लोग आलस की वजह से अपने हर काम को बोझ मानने लगते हैं । ऐसा करने से आपका मन किसी भी काम में नहीं लगेगा बल्कि आप धीरे-धीरे और ज्यादा आलसी होते जाओगे।जब भी आपको कोई काम मिलता है तो उसे टालने की बजाय उस काम को उसी समय करे इससे आपको कोई भी काम बोझ नहीं लगेगा ।

3. अपनी डाइट हल्की करें
ज्यादातर लोग अपने खाने में हैवी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं जिससे उन्हें फैट, शुगर, बीपी, थायराइड जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। जब आप जरूरत से ज्यादा खाना खाते हो तब खाना भी आपकी बॉडी को बेहद  सुस्त सा बना देता है। ऐसे में आपको हल्का खाना खाने की आदत डालनी चाहिए। जब आप अपने जीवन में हल्की डाइट का सेवन करने लगते हो तब आप अपने शरीर को एनर्जी से भरा हुआ महसूस कर सकते हो। आपने यह जरूर सुना होगा कि हल्की डाइट लेने से हमारा शरीर भी हल्का रहता है और हम खुद को एनर्जी से भरा हुआ महसूस करते हैं।

4. समय पर सोने की आदत डालें और अपनी नींद पूरी करें
दोस्तों नींद पूरी ना होने की वजह से भी हम आलसी हो जाते है । जब नींद पूरी नहीं होती तब हम खुद को काफी ज्यादा थका हुआ महसूस करते है और फिर हमारा मन किसी भी काम में नहीं लगता है । हर व्यक्ति के लिए 1 दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है । लोग अक्सर कई घंटों तक टीवी या मोबाइल फोन चलाते हैं जिसके कारण उन्हें नींद भी नहीं आती । उस समय तो हमें सबकुछ अच्छा लगता है लेकिन ऐसा करने से हमारी नींद का डेली रूटीन बिगड़ जाता है जिसके कारण हमारे स्वास्थ्य पर भी काफी बुरा असर पड़ सकता है। यह सारी आदतें हमारे शरीर को आलसी बना देती है जिससे कि हमारा मन किसी भी काम में नहीं लगता है । समय पर सोना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है जब आप लोग दिन भर काम करते हो तो उसके बाद शरीर को आराम देना भी जरूरी होता है । इसीलिए अपने शरीर के आलस को दूर करने के लिए समय पर सोने की आदत डालें। नींद पूरी ना होने से भी हमारा शरीर सुस्त और आलसी हो जाता है ।

5. अपने काम को कल के लिए मत टाले
अक्सर आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग अपने काम को कल के भरोसे टाल देते है लेकिन यह  धीरे-धीरे हमारी एक आदत बन जाती है और फिर हम कब आलसी बन जाते है हमे खुद पता नही चलता । अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आज के काम को कल के लिए मत टाले बल्कि आज का काम आज करें और कल वाले काम को कल करें ।अपना एक डेली का रूटीन बनाइए कि मैंने इस काम को इस टाइमटेबल के अनुसार समय पर पूरा करना है ।
दोस्तों हर काम को करने का एक सही समय होता है और अगर वो टाइम निकल गया फिर उस काम को करने का कोई फायदा नही है । इसीलिए कहा जाता है कोई भी काम करने से पहले आप अपना एक टाइमटेबल सेट कर लीजिए ताकि आप हर काम को एक सही समय पर कर सको।

6. काम ना होने के कारण भी हमे आलसपन आता है
कई बार हमें आलसपन तब आता है जब हमारे पास करने के लिए कोई काम ना हो । हम धीरे-धीरे आलसी होते जाते है और फिर अचानक से हमारे पास करने के लिए कोई काम होता है तब हमारा मन नहीं लगता यानी कि हम फ्री बैठे-बैठे आलसी हो जाते है । आपमें से बहुत सारे लोगों ने खुद को आजमाया भी होगा जब आप काफी दिनों तक कोई काम नही करते तो आपके शरीर में एक सुस्ती सी आ जाती है । दोस्तों भले ही आपके पास करने के लिए कोई काम ना हो फिर भी आप डेली रूटीन में कोई ना कोई काम ज़रूर करते रहिए इससे आपके शरीर से आलसपन नहीं आएगा ।

निष्कर्ष
दोस्तों इस तरह से हमने जाना कि हमारे जीवन का सबसे बड़ा दुश्मन कोई और नहीं बल्कि हम ख़ुद है ।इंसान की आदत होती है किसी भी काम को टालने की इसी वजह से हम जीवन में सफल नहीं ही पाते । दोस्तों अगर आप किसी लोहे को काफी दिनों तक घर में ऐसे ही रख दोगे तो उसमें भी जंक लग जाता है यह तो फिर भी हमारा शरीर है। इसमें हम जंक लगने कैसे दे सकते है । अगर आपने जीवन में सफल होना है तो सबसे पहले अपने आलसपन को दूर कीजिए क्योंकि यही आपके जीवन की सबसे बड़ी रुकावट है ।

Leave a Comment