आर्टेमिस 1 मिशन हुआ सक्सेसफुल , एलोन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर आदमी नहीं रहे

1. एलोन मस्क ने 19 वर्षीय Jack Sweeney के ट्वीटर अकाउंट को किया Shadow Ban

दोस्तों आपको याद होगा कि एक 19 वर्षीय लड़का Jack Sweeney जो एलोन मस्क के Private Jet को ट्रैक करता रहता था और उसने @ElonJet के नाम से ट्विटर का हैंडल भी सेट कर रखा था । यह बोट ऑटोमैटिकली अपडेट देता रहता था कि एलोन मस्क का जेट इस वक्त कहां पर है ? एलोन मस्क ने इसे Security Risk बताकर Jack Sweeney को इस ट्विटर बॉट को हटाने के लिए 5000 यूएस डॉलर का भी ऑफर दिया था लेकिन इस लड़के ने इस ऑफर को ठुकरा दिया था । अब एलोन मस्क ने ट्विटर को ही Buy कर लिया है और ट्विटर को buy करने के बाद भी इन्होंने यह कहा था कि Jack Sweeney के ट्वीटर अकाउंट के साथ कुछ नहीं किया जाएगा और यह पहले जैसा था वैसे ही रहेगा और यह ट्विटर पर कुछ भी करने के लिए फ्री हैं । लेकिन अब जाकर Jack Sweeney को पता चला है कि उसे Shadow Ban कर दिया गया हैं और अब इसकी visibility को भी लिमिटेड कर दिया गया है । अब इसके ट्विटर प्रोफाइल को restricted कर दिया गया है और सर्च करने पर भी इसका प्रोफाइल जल्दी नहीं आता हैं ।इसी के साथ-साथ इसके किए हुए ट्वीट इसके फॉलोअर्स को ही दिखाई नहीं देते है , पहले सभी फॉलोअर्स को नोटिफिकेशन जाती थी लेकिन अब जानी बंद हो चुकी हैं । एक तरह से Jack Sweeney को shadow ban कर दिया गया हैं और जो सर्च करने पर भी इतनी आसानी से नहीं मिलता हैं ।

2. एलोन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर आदमी नहीं रहे , Bernard Arnault ने ली उनकी जगह

दोस्तों एलोन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर आदमी नहीं रहे है वो अब दूसरे नंबर पर आ चुके हैं क्योंकि उनके टेस्ला के शेयर काफी ज्यादा डाउन हो चुके हैं । दुनिया के सबसे अमीर आदमी अब Bernard Arnault हैं जिनकी नेटवर्थ करीबन 186 बिलियन यूएस डॉलर है और दूसरे नंबर पर एलोन मस्क है जिनकी नेटवर्थ 181 बिलियन यूएस डॉलर हैं । अगर साल 2021 की बात करें तो एलोन मस्क 335 बिलियन यूएस डॉलर की नेटवर्थ पर पहुंच गए थे और वो दुनिया के पहले ऐसे इंसान थे जिन्होंने 300 बिलियन यूएस डॉलर की नेटवर्थ को क्रॉस किया था ।उस वक्त यह कहा जा रहा था कि यह पहले ऐसे इंसान बनेंगे जो कि एक ट्रिलियन की नेटवर्थ पर पहुंच जायेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ । एलोन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए अपने टेस्ला के शेयर बेच दिए थे और वही से उनके शेयर डाउनफॉल में जाना शुरू हो गए ।

3. आर्टेमिस 1 मिशन हुआ सक्सेसफुल 

दोस्तों नासा ने अपने आर्टेमिस 1 मिशन ( Artemis 1 mission ) को कंप्लीट कर दिया हैं और उनका ओरियन कैप्सूल अब धरती पर वापस आ चुका हैं । 1.4 मिलियन मील की यात्रा पूरी करने के बाद 11 दिसंबर को इसकी लैंडिग Pacific Ocean में हुई। अब नासा अपने क्रू मिशन की तैयारी कर रहा है जो शायद से 2024 में हो सकता है।

4. FTX के CEO Sam Bankman-Fried पर लगे Money Laundering के आरोप

दोस्तों दुनिया की सेकेंड लार्जेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज FTX , जिस पर बहुत से लोगों ने अपने पैसे लगाए थे अब वो क्रैश हो चुकी हैं । FTX के CEO Sam Bankman-Fried ने भी अब खुद को Bankrupt file कर दिया हैं ।पहले यह सोच रहे थे कि  बैंकरप्सी होने के बाद इनके साथ कुछ नहीं होगा लेकिन अब इन्हें अरेस्ट कर लिया गया है । इन्होंने अपने इन्वेस्टर्स के साथ फ्रॉड किया हैं और सभी के पैसे डूब चुके हैं तो यहां पर सारी Responsibility इन्हीं की बनती है। अब इनके ऊपर Money Laundering  ,  Fraud और Security fraud जैसे कई सारे चार्जेस लगाए गए हैं । FTX को देखते हुए यहां पर Binance के CEO Changpeng Zhao के ऊपर भी इन्वेस्टीगेशन चल रही है ।

5. अब आप भी मेटावर्स पर बेंगलुरु एयरपोर्ट के Terminal 2 का एक्सपीरियंस ले सकते हैं

दोस्तों हाल ही में बेंगलुरु एयरपोर्ट ने एक वेबसाइट लॉन्च किया है जिसमें वो Metaverse पर अपने Terminal 2 को दिखा रहे हैं । इसकी वेबसाइट में जाकर आप इसे देख सकते है जहां पर  लॉगिन करने के बाद आप मेटावर्स पर बेंगलुरु एयरपोर्ट के Terminal 2 का वर्चुअल टूर भी कर सकते हैं । बेंगलुरु एयरपोर्ट दुनिया की पहली ऐसी एयरपोर्ट बन चुकी है जिसने अपने Terminal का टूर मेटावर्स के अंदर करवाया हैं ।

6. Shofu Maru दुनिया का पहला हवा से चलने वाला Bulk Carrier Ship हैं

दोस्तों Shofu Maru दुनिया का पहला हवा से चलने वाला Bulk Carrier Ship हैं । इस शिप को पहले ऑयल से चलाया जाता था और इसके अंदर 5,00,000 लीटर ऑयल लगता था लेकिन इस ऑयल को कटडाउन करने के लिए एक नया इनोवेशन किया गया है जिसे ‘Wind Challenger’ प्रॉजेक्ट नाम दिया गया हैं । अब यह दुनिया के पहली Partially Wind-Powered Bulk Carrier Ship बन गई हैं और इसके अंदर विंड को एनजी में कन्वर्ट कर दिया जाता हैं । यह 2022 की 19वीं सबसे बेस्ट इनोवेशन रही है जिसके अंदर विंड पावर टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया हैं ।

7. Gold nano-coating आपके चश्मे पर एंटी-फॉग हीटिंग का काम करेगी

दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा कि कॉविड के टाइम जब मास्क लगा था तब उन लोगों को ज्यादा दिक्कत हुई जिन्हें चश्मा लगा हुआ था क्योंकि उनके चश्मे के ऊपर भांप जम जाती थी । लेकिन अब आपको ऐसी दिक्कत नहीं होगी क्योंकि Gold nano-coating नाम की एक नई टेक्नोलॉजी तैयार कर दी गई हैं। इससे चश्मे के ऊपर कभी भी भांप नहीं जमेगी क्योंकि यह चश्मा किसी भी एनवायरनमेंट के अंदर करीबन 14 degrees Fahrenheit का टेंपरेचर को मेंटेन करके रखेगा , जिसकी वजह से इसके ऊपर जमी हुई फॉग अपने आप ही एलिमिनेट हो जाएगा ।

Leave a Comment