आज से तीन बिलियन साल पहले मरीन लाइफ कैसे बच गई थी

file 20220818 24 zptalg

1. आज से तीन बिलियन साल पहले मरीन लाइफ कैसे बच गई थी ?

 दोस्तों आज से तीन बिलियन साल पहले समुद्र के नमकीन पानी की वजह से ही सूरज की रोशनी 20% कम हुआ करती थी जितनी आज है। इसकी वजह से इस धरती के ऊपर काफी कुछ जमा हो रखा था लेकिन समुद्र जमा नहीं था और इसी वजह से उस समय मरीन लाइफ तब बच गई थी ।

2. यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैम्ब्रिज के रिसर्चर्स ने किडनी ट्रांसप्लांट में सफलता हासिल की , अब किसी भी व्यक्ति के ब्लड ग्रुप को यूनिवर्सल O में बदलकर किडनी ट्रांसप्लांट आसानी से किया जा सकता है 

images%20(2)

दोस्तों अमेरिका के अंदर लाखों लोग ऐसे हैं जिनको किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत होती है लेकिन उनके ब्लड ग्रुप के अनुसार डोनर मिल पाना बहुत मुश्किल काम है जैसे कि अगर किसी का ब्लड ग्रुप A है तो उसको A ब्लड ग्रुप वाली ही कोई किडनी चाहिए या फिर O ब्लड ग्रुप का भी चल जाएगा क्योंकि O ब्लड ग्रुप यूनिवर्सल होता है । यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैम्ब्रिज ( University of Cambridge ) इसी का सॉल्यूशन लेकर आया है अब किसी भी किडनी को आसानी से ट्रांस्प्लांट किया जा सकता है। अगर किसी का ब्लड ग्रुप A या फिर B है तो उसको O ब्लड ग्रुप में बदला जाएगा क्योंकि O ब्लड ग्रुप यूनिवर्सल है जिसकी किडनी किसी को भी ट्रांसप्लांट किया जा सकता है ।दरअसल यहां पर इस टेक्निक का नाम मॉलिक्यूलर सीज़र ( Molecular Scissors ) बताया जा रहा है जिसके जरिए वह किडनी के उस ब्लड टाइप को चेंज कर पा रहे है और उसके लिए ये किडनी को अलग से किसी डिवाइस में रखते हैं और उसके बाद में उसके ब्लड ग्रुप को चेंज करते हैं जिससे कि वो किसी को भी डोनेट किया जा सके । इस तकनीक की वजह से अब उन लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा जिनको किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत बहुत ज्यादा है । अब उनकी किडनी मैच हो या ना हो फिर भी उनके ब्लड ग्रुप को चेंज करके किडनी ट्रांसप्लांट आसानी से किया जा सकता है ।

3. सैमसंग और पेटीएम के बीच हुई पार्टनरशिप :पेटीएम और सैमसंग ने पूरे भारत में स्मार्ट PoS इंस्ट्रूमेंट को फैलाने के लिए सहयोग किया

1620304176 5933

दोस्तों सैमसंग और पेटीएम के बीच अब पार्टनरशिप हो चुकी है जिसका यूज़ आप सैमसंग स्टोर के ऊपर कर सकते हो क्योंकि आप उनके प्रॉडक्ट को पहले खरीद सकते हो और उसकी पेमेंट आराम से बाद में कर सकते हो इसको buy now pay later Scheme कहा जा रहा है। आप सैमसंग के किसी भी स्टोर से लेपटॉप , टीवी , स्मार्टफोन , स्मार्ट वॉच कई सारी इलेक्ट्रॉनिक्स चीज़ें खरीदकर पेमेंट पेटीएम के इंस्ट्रूमेंट जैसे यूपीआई , वॉलेट , डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट कर सकते हो । इसमें आपको 60,000 रूपए की परचेसिंग करने होगी लेकिन इसके अंदर पेमेंट मैथड सिर्फ पेटीएम ही रहेगा ।

4. एपिक गेम्स की टाइपिंग में हुई गलती : 4800 रूपए में मिलने वाली गेम गलती से 4.8 रुपए में मिली

images%20(7)

दोस्तों 21 जुलाई को एपिक गेम्स के ऊपर फीफा 23 का प्री-ऑर्डर चल रहा था जिसको काफी लोगों ने ऑफ़र समझकर बड़ी तेजी से खरीदा यह ऑफर 4.8 रुपये में था । दरअसल एपिक गेम्स स्टोर ने गलती से 4800 रुपये करने की बजाय 4.8 रुपये कर दिया। अभी एपिक गेम्स ने एक माफीनामा जारी करते हुए कहा है कि हमारी टाइपिंग में गलती हो गई थी और गलती हमारी है तो हम आपसे गेम वापस नहीं लेंगे आप इस गेम को डाउनलोड करके खेल सकते हो ।जिन्होंने पहले इस गेम को पर्चेस किया है वो तो इस गेम का एंजॉय कर सकते है लेकिन अब जो भी इस गेम को खरीदेगा उनको यह 4800 रूपए या फिर इससे भी महंगा पड़ने वाला है क्योंकि यह अल्टीमेट एडिशन ( Ultimate Edition ) हैं।

5. लेबनान के आर्थिक हालात इतने ज्यादा खराब हो रखे है कि वहा के एक व्यक्ति ने अपने खुद के पैसे लेने के लिए भी बैंक को लूटने की कोशिश करी 

images%20(8)

दोस्तों अभी लेबनान के अंदर कुछ इकोनॉमिक क्राइसिस चल रहे है जिसकी वजह से वहां की बैंक ने लोगों को उनके पैसे निकालने पर भी काफी सारे नियम कानून बना दिए है । वहां की बैंक लोगों को अपने पैसे भी निकालने नहीं दे रहे हैं और उन पर एक लिमिट सेट कर दिया कि हफ्ते में इतने पैसे निकलवा सकते हो , महीने में इतना निकलवा सकते हो ।लेकिन यही पर पिछले वीरवार को 42 साल के बासम अल-शेख हुसैन नाम के फूड डिलीवरी ड्राइवर को अपने पैसे लेने के लिए बैंक के 10 लोगों को कैद करना पड़ा ।उसने फेडरल बैंक में एक बंदूक और दूसरे हथियारों के साथ प्रवेश किया , बैंक को चेतवानी देने के लिए तीन बार चेतावनी शॉट दागे और खुद को आग लगाने की भी धमकी दी जिसके बाद वह बैंक पैसे देने के लिए भी तैयार हो गए । दरअसल उस बैंक के अंदर उसके एक करोड़ सत्तर लाख रुपये मौजूद है लेकिन वो अपना ही पैसा नहीं निकाल पा रहा था क्योंकि बैंक ने काफी रूल्स एंड रेग्युलेशन सेट कर दिए थे ।उसको अपने पिता के मेडिकल एक्सपेंस के लिए करीबन 7 लाख रूपए की जरूरत थी और पैसे ना होने की वजह से उसके पिता का इलाज रुका हुआ था और उसको किसी भी हालत में बिल का भुगतान करना था लेकिन बैंक अपने पैसे लेने से भी रोक रही थी जिसकी वजह से इस व्यक्ति ने अपने ही बैंक के लूटकर पैसे लेने की कोशिश करी ।अब वहां की पब्लिक इसे अपना नेशनल हीरो मान रही है ।

 

Leave a Comment