अमेरिका सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कुछ जरूरी प्रोग्राम चलाए

1. अमेरिका सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कुछ जरूरी प्रोग्राम चलाए गए है

दोस्तों अमेरिका के अंदर सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कुछ  जरुरी प्रोग्राम चलाए गए है  जिसके बारे में आपको भी पता होना चाहिए। वहां पर महिलाओं को इन्टरनेट , लेपटॉप जैसी चीजों पर काफी अच्छा ऑफर मिलता है जैसे अगर कोई महिला लेपटॉप खरीदने जाती है तो उसको 100 डॉलर तक का डिस्काउंट मिल जाता है , इंटरनेट की मंथली फीस पर भी डिस्काउंट मिलता है । अमेरिका में लगभग 40% महिलाओं को फ्री में हाई स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल करने को मिल जाता है और जो महिलाएं पेमेंट करती है उनको काफी अच्छा डिस्काउंट मिल जाता है ।

2. टिंडर ने एप्पल पर एंटी-कॉम्पेटिटिव प्रैक्टिस करने का मुकदमा दायर किया  

दोस्तों एक बार फिर डेटिंग ऐप टिंडर के मालिक मैच ग्रुप ने भारत में एप्पल पर एंटी- कॉम्पेटिटिव ( Anti-Competitive ) प्रैक्टिस करने का आरोप लगाया है ।

पहली बार एप्पल पर किसी बड़ी विदेशी कंपनी द्वारा इतना बड़ा आरोप लगाया गया है और इंडिया में तीसरी बार एप्पल पर आरोप लगाया गया है ।दरअसल एप्पल अपने ऐप मेकर्स ( App Makers ) से इन-ऐप खरीदारी सिस्टम ( in-app purchase system ) के सब्सक्रिप्शन पर 30% ज्यादा चार्ज करता है जिसकी वजह से एप्पल को अब कटघरे में खड़ा होना पड़ सकता है और अब टिंडर ने इसके खिलाफ़ एंटी-कॉम्पेटिटिव प्रैक्टिस करने का आरोप लगाया है ।

3. जापान में आज भी फ्लॉपी डिस्क का इस्तेमाल किया जाता है और इसी वजह से वहां के डिजिटल मिनिस्टर ने किया जंग का ऐलान

दोस्तों फ्लॉपी डिस्क का इस्तेमाल बहुत पहले किया जाता था लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जापान जैसे देश में आज भी इसका इस्तेमाल होता है ।जापान एक ऐसा देश है जो टेक्नोलोजी के मामले में दुनिया के टॉप कंट्री में आता है लेकिन वहां अभी भी फ्लॉपी डिस्क का इस्तेमाल होता है ।यही पर जापान के डिजिटल मंत्री ने देश के नौकरशाहों द्वारा इस्तेमाल होने वाले फ्लॉपी डिस्क पर एक वॉर की घोषणा कर दी है । जापान के अंदर लगभग 1,900 सरकारी काम ऐसे है जो सिर्फ फ्लॉपी डिस्क से ही किए जाते है । आपको जापान के अंदर नई-नई टेक्नोलोजी देखने को मिलेगी लेकिन फिर भी वहां की गर्वनमेंट अपना ज्यादातर काम सिर्फ इसी फ्लॉपी डिस्क पर कर रही है जिसकी वज़ह से जापान के डिजिटल मिनिस्टर टारो कोनो ने फ्लॉपी डिस्क और फैक्स मशीन के ऊपर एक वॉर की भी घोषणा कर दी है और उनका कहना है जापान टैक्नोलॉजी को लेकर काफी ज्यादा एडवांस है लेकिन आज भी यहां पर फ्लॉपी डिस्क और फैक्स मशीन को यूज किया जाता है और अब हमें भी समय के साथ मॉडर्न होना होगा ।

दोस्तों आप सभी यह जानकर हैरान होंगे कि जापान जैसा देश टेक्नोलोजी के मामले में इतना पीछे कैसे रह सकता है ? दरअसल बात यह है कि जापान अपनी सैन्य मामलों को खुफिया रखना चाहता है जिसकी वजह से वह आज भी फ्लॉपी डिस्क और फैक्स मशीन जैसी चीजों को यूज़ कर रहा है क्योंकि आज के समय में टेक्नोलोजी इतनी ज्यादा एडवांस हो चुकी है कि अब यह किसी के पास होने बहुत मुश्किल है ।

4. Next-gen USB 4 version 2.0 ने प्रॉमिस किया कि आने वाले टाइम में वह 80 Gbps की स्पीड देगा

दोस्तों नेक्स्ट-जेन USB 4 वर्जन 2.0 ने हाल ही में एक अनाउंसमेंट करी है कि आने वाले समय में वह USB Type-C केबल और कनेक्टर पर 80 Gbps वाला डाटा केबल देगा  पहले यह स्पीड 40 Gbps की थी और अब इसे दुगुनी करके दी जाएगी लेकिन इसके लिए आप थोड़ा इंतजार करना होगा  शायद इसे नवंबर तक लॉन्च कर दिया जाएगा ।

5. McAfee ने ऐसे पांच क्रोम एक्सटेंशन के खिलाफ लोगों को सावधान किया जो आपके डाटा को हैक होने से बचा सकता हैं

दोस्तों हाल ही में McAfee नाम की एंटीवायरस कंपनी ने पांच ऐसे क्रोम एक्सटेंशन के खिलाफ़ चेतावनी दी है जिसके अंदर मैलवेयर पाया गया है । अगर आप इन एक्सटेंशन का इस्तेमाल करते हो तो हैकर्स द्वारा तैयार किए गए रिमोट सर्वर में आपका डाटा स्टोर होता जाएगा जिसको मैलवेयर से इंजेक्ट कर दिया है जिससे कि आपका डेटा जाता रहेगा इन हैकर्स के पास में और फिर आपका डाटा बिल्कुल भी सेफ नहीं रहेगा । इन पांच डेंजरस एक्सटेंशन को 1,400,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है और यह पांच एक्स्टेंशन के नाम है _Netflix Party , Netflix Party 2 , FlipShope , Full Page Screenshot Capture ,AutoBuy Flash 

6. Ubisoft ने ऑफिशियली Assassin’s Creed Mirage के लॉन्च का खुलासा किया

दोस्तों Ubisoft ने Protagonist को रिवील करने के बाद फाइनली अब अपने Assassin Creed Mirage का भी खुलासा कर दिया है । पहले उन्होंने कुछ फोटो शेयर की और उसके बाद इस बात का भी खुलासा किया कि वह इसे 10 सितंबर को लॉन्च करने वाले है जहां पर आपको Assassin Creed Mirage से सबंधित सारी जानकारी दी जाएगी ।

7. ट्विटर बहुत जल्द एडिट बटन लाने वाला है

दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ट्विटर अब अपने एडिट बटन को बहुत जल्द लाने वाला है जिसके कुछ स्क्रीनशॉट भी शेयर किए है । लेकिन इसमें यह होगा कि अगर आप किसी पोस्ट को एडिट करके डालते हो तो पता चल जाएगा कि आपने इतनी देर पहले इसे एडिट किया है । किसी भी पोस्ट को आप 30 मिनट के अंदर पांच बार ही एडिट कर सकते हो ।ट्विटर ने दो साल पहले यह कहा था कि एडिट बटन को लाना इंपॉसिबल है लेकिन फाइनली अब जाकर इसमें काम चल रहा है जो काफी यूजर्स की प्रॉब्लम को सॉल्व कर देगा ।

8. सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रही है : बिहार में 8 लोगों के द्वारा पूरा का पूरा नकली पुलिस स्टेशन ही चलाया जा रहा था ।

दोस्तों आपने अभी तक इन्टरनेट पर बहुत सी फेक स्टोरी देखी होगी जैसे_ फेक पुलिस , फेक सोल्जर , फेक आईएएस ऐसी बहुत सी स्टोरी देखी होगी । लेकिन बिहार के अंदर से एक नया मामला सामने आया है कि वहां तो 8 लोगों के द्वारा पूरा का पूरा नकली पुलिस स्टेशन ही चलाया जा रहा था ।उनके पास यूनिफार्म भी थी , रैंक बैचेस भी , पिस्तौल भी रखी हुई थी । यह पुलिसवाले लोगों के काम करने के लिए पैसे भी लिया करते थे और इसी के साथ-साथ यह पुलिसवाले पैसे लेकर लोकल लोगों को नौकरी भी दे रहे थे अपने नकली पुलिस स्टेशन में हालांकि वह खुद बिना सैलरी पर काम करते होंगे।यह पकड़े तब गए जब एक असली पुलिस वाले ने देखा कि इनके पास कोई सर्विस रिवॉल्वर नही है बल्कि यह एक मामूली सी पिस्तौल लेकर मार्केट में घूम रहे है ।

Leave a Comment